एचआरयूएफ स्पेशल इनवाइट मेम्बरशिप ड्राइव में डॉक्टर ए.एन. तेतरवे, डॉ. नूतन सिंह और सुदामा कुमार सहित कई हस्तियों की भागीदारी

Deepak kumar

देवब्रत मंडल

गया (बिहार): वैश्विक स्तर पर मानवाधिकारों के संरक्षण और सामाजिक समरसता के प्रति समर्पित संस्था “ह्युमन राइट्स अम्ब्रेला फाउंडेशन (एचआरयूएफ)” के “स्पेशल इनवाइट मेम्बरशिप ड्राइव 2” में कई प्रमुख हस्तियों ने सदस्यता ग्रहण की। इस अभियान में शामिल होने वालों में गया के प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ. अनूप नाथ तेतरवे, शिक्षाविद् डॉ. नूतन सिंह और बोधगया होटल एसोसिएशन के महासचिव सुदामा कुमार प्रमुख रहे।

इसके साथ ही डॉ. अनिमा वर्मा, मैकेनिकल इंजीनियर कैलाश शर्मा, पतंजलि आरोग्य केंद्र के मालिक गौरी शंकर, व्यवसायी संजय कुमार समेत अन्य कई व्यक्तियों ने भी एचआरयूएफ की सदस्यता ली।

नारी सशक्तिकरण के प्रति योगदान को मजबूती प्रदान करने के उद्देश्य से मानव भारती नेशनल स्कूल की प्रिंसिपल डॉ. नूतन सिंह और डॉ. अनिमा वर्मा को एचआरयूएफ के महिला विंग “सखी एकता मंच” से जोड़ा गया है।

संस्था के उद्देश्यों और आगामी योजनाओं की जानकारी

एचआरयूएफ के संस्थापक और चेयरमैन विशाल रंजन दफ्तुआर ने बताया कि इस विशेष मेम्बरशिप ड्राइव को “मानवाधिकार मानव कर्तव्यों के साथ” थीम पर आधारित किया गया है। इसका उद्देश्य न केवल मानवाधिकारों की रक्षा करना है, बल्कि नागरिकों को उनके कर्तव्यों के प्रति जागरूक करना भी है। यह अभियान सितंबर माह में शुरू हुआ था और इसका उद्देश्य ग्रासरूट स्तर पर राष्ट्रवाद और देशभक्ति की भावना को मजबूत करना है।

विशाल रंजन ने यह भी बताया कि संस्था ने अब तक सात ऐतिहासिक अंतर्राष्ट्रीय मिशनों को सफलतापूर्वक पूरा किया है, जिसमें जुलाई 2024 में इथियोपिया से 21 भारतीयों की सुरक्षित वतन वापसी भी शामिल है।

अंतर्राष्ट्रीय विस्तार की योजना

इस अभियान का अगला चरण अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर 10 दिसंबर, अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस के अवसर पर लॉन्च किया जाएगा, जिसमें और भी अधिक लोगों को मानवाधिकार और कर्तव्यों के प्रति जागरूक करने की कोशिश की जाएगी। एचआरयूएफ के इस विशेष इनवाइट मेम्बरशिप ड्राइव के माध्यम से संगठन समाज में मानवाधिकार, नारी सशक्तिकरण और सामाजिक एकता की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Comment