15 से 18 आयुवर्ग के 7504 बच्चों को पहले दिन दिए गए कोविड से बचाव के टीके

Gaya Desk
Gaya Desk
3 Min Read

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इसके बचाव एवं रोकथाम हेतु भारत सरकार द्वारा आज से 15 वर्ष से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया गया है।
गया जिले में पहले दिन विभिन्न टीकाकरण केंद्रों पर 7504 बच्चों को पहला डोज दिया गया। इस विशेष टीकाकरण अभियान का उद्घाटन जिला पदाधिकारी अभिषेक सिंह द्वारा +2 जिला स्कूल में किया। इस अवसर पर जिला पदाधिकारी ने कहा कि 15 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए सरकार का यह पहल सराहनीय है। उन्होंने कहा कि निर्धारित आयु वर्ग (15 से 18 वर्ष) के बच्चों के लिए लगने वाले टीका पूरी तरह सुरक्षित है और इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है। उन्होंने बच्चों से तथा उनके अभिभावकों से अपील किया है कि वे अपने बच्चों को टीकाकरण के दोनों डोज़ बिना किसी डर के दिलवाए। उन्होंने कहा कि पहले टीका के बाद 28 दिनों पर दूसरा टीका अवश्य लगवाएं, ताकि आप अपने बच्चों को पूरी तरह कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रख सके।
जिला पदाधिकारी ने जोर देकर कहा कि पहला डोज के बाद दूसरा डोजा अवश्य लें तभी यह प्रभावी रहेगा। देखा जा रहा है कि जिन्होंने दोनों डोज़ लिया है अगर वे संक्रमित होते भी हैं तो यह कम हानिकारक है। उन्होंने जिला वासियों से अनुरोध किया है कि घर से बाहर निकलने पर वे मास्क का उपयोग अवश्य करें। भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचे तथा सामाजिक दूरी का ख्याल अवश्य रखें।
इस विशेष अभियान के उद्घाटन के अवसर पर सिविल सर्जन डॉ० के०के० राय ने कहा कि पूरे जिले में 222 सरकारी तथा गैर सरकारी उच्च विद्यालयों में टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के लगभग 10 विद्यालयों को चिन्हित किया गया है। जहां बच्चों को टीका दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पूर्व से संस्थापित टीकाकरण सत्र स्थल यथावत आमजन के लिए कार्यरत रहेंगे। उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि टीका का दोनों डोज़ लेकर कोरोना संक्रमण से बचाव अवश्य करें। यह आपके लिए, आपके स्वास्थ्य के लिए, समाज एवं देश के लिए आवश्यक है।
इस अवसर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला जन-संपर्क पदाधिकारी, डी०पी०एम० स्वास्थ्य, केयर इंडिया के प्रतिनिधिगण, पदाधिकारीगण, चिकित्सक एवं काफी संख्या में विद्यालय के बच्चे, एन०सी०सी० कैडेट एवं आमजन उपस्थित थे।

वरीय संवाददाता देवब्रत मंडल

TAGGED:
Share this Article
Leave a comment