Join NowTelegram & WhatsApp Group

अनोखी पहल: किशोरियों और महिलाओं के लिए सेनेटरी पैड एटीएम का किया गया आरंभ

रिपोर्ट – संतोष कुमार सिंह ,फतेहपुर

गया जिले के फतेहपुर प्रखंड अंतर्गत डुमरीचट्टी पंचायत के महादलित टोला फूलगंज में सामाजिक संस्थान एक्शन ऐड तथा ग्लैड भारत फॉउंडेशन के द्वारा सेनेटरी पैड एटीएम का आरंभ किया गया। सही जानकारी के अभाव से वंचित समुदायों में महिलाओं की बड़ी आबादी अभी भी महावारी जैसे महत्वपूर्ण मुद्दे पर बात करने में संकोच करती है और महावारी के दौरान गंदे कपड़ो का प्रयोग करती है। इससे लगातार महिलाओ में कई तरह की माहवारी से संबंधित बिमारिओ का सामना करना पड़ता है।
इस मौके पर संस्था के द्वारा समुदाय की महिलाओं तथा किशोरियों को महावारी के ऊपर विस्तृत जानकारी प्रादन किया गया।
इसके साथ ही महिलाओ के द्वारा इन बातों को बताया गया की जानकारी के अभाव तथा मंहगे पैड के कारण महिलाएं आज भी गंदे कपड़ो का प्रयोग करती है।
इस को दिखते हुए संस्था के द्वारा स्थानीय महिलाओ को सस्ते दर पर समुदाय के स्तर पर 1 रुपये प्रति पैड की दर से उपलब्ध कराया जा रहा है। विशेष ये है है के इसका संचालन एक्शन ऐड संस्था से जुड़ी आज़ाद किशोरी समूह की लड़कियों के द्वारा किया जा रहा है जो समाज मे महिलाओ को पारंपरिक तरीको से हट कर सेनेटरी पैड के इस्तेमाल के लिए जागरूक कर रही है।
इस मीटिंग में एक्शन ऐड के जिला समन्वयक आसिफ मुस्तफा, शत्रुधन दास, नीलम देवी तथा ग्लैड भारत फाउंडेशन के अहमद उपस्थित रहे।