भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना , निर्धारित समय अवधि में नहीं बनकर हो सका तैयार

GAYA DESK
GAYA DESK
3 Min Read

राज्य एवं केंद्र सरकार ये लगातार प्रयासः में रहती है कि घर घर तक सड़को का जाल बिछाया जाय और ये बिहार सरकार हमेसा से कहती आयी है की हमने बिहार में सड़कों का जाल बिछाया है , लेकिन क्या वाकई में ऐसा धरातल में देखने को मिलता है सायद नहीं । सड़क के संवेदक एवं अधिकारियों के लापरवाही के कारण ये खबरे आयी हैं कि सड़क पारित कही हुआ है और बना दिया कही और इस प्रकार की लापरवाही से जनता में काफी आक्रोश देखने को मिलता है ।

आये दिन ये खबरे लगतार आती रहती है कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से बने सड़क के खामियों के बारे में कभी सड़क बनाने में लापरवाही को लेकर तो कभी बनते ही गढ़े में तब्दील होने की खबरें मिलती है ।

अभी बारिश का मौसम चल रहा है चारो तरफ सड़क बनाने में शामिल संवेदक एवम अधिकारियों का लगातार भ्रष्टाचार का उजागर हो रहा है । मामला गया जिला के मोहनपुर प्रखंड अंतर्गत पंचायत धरहरा के ग्राम पुरानीधरहरा में प्रधान मंत्री ग्राम सड़क योजना से एक सड़क को बनाना था सड़क विवरणी बोर्ड के अनुसार जिसकी योजना का नाम L035 से पुराना धरहरा है जिसकी लंबाई लगभग 2 किलोमीटर है सड़क कार्य शुरू होने की तिथि पिछले वर्ष जून में शुरू होने एवं कार्य समाप्ति की तिथि बीते जून 2021 को समाप्त हो गया है संवेदक का नाम विश्वनाथ कुमार सिंह उल्लेखित किया गया है साथ ही इसका कार्यकारी एजेंसी कार्यपालक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल शेरघाटी है ।

स्थानीय ग्रामीणों सूरज देव यादव सुनील सिंह एवं सुजीत कुमार का कहना है कि लगभग 200 मीटर में केवल गिट्टी डाला गया था उसके बाद काम पूरी तरह बंद है साथ ही बिना कार्य हुए यानी कि बिना सड़क का काम पूरा हुए समाप्ति की तिथि भी समाप्त हो गयी है जिससे हमलोगों को आशंका है कि कही न कही ये सड़क भरष्टचार का भेंट चढ़ता हुआ प्रतीत हो रहा है बारिश के मौसम आते ही हमलोगों को घर से भी निकलना दूभर हो जाता है कच्ची सड़क पूरी तरह कीचड़ में तब्दील हो गयी है बच्चों को विद्यालय जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है बाजार जाने के साथ अगर किसी महिला का प्रसव के लिए ले जाना होता है तो हम लोग ग्रामीण किसी प्रकार अस्पताल लेकर जाते हैं।

उपरोक्त मामले के संबंध में संबंधित कनीय अभियंता सुमन जी सर घाटी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि बारिश के वजह से काम में रुकावट आ रही हैं और जो भी गड़बड़ी है उसको जल्द से जल्द सही किया जाएगा एवं सड़क के कार्य में तेजी लाई जाएगी और जल्दी ही पुरा कराया जाएगा!

बाराचट्टी से राहुल नयन कि रिपोर्ट –

Share this Article
Leave a comment