न्यूज शेयर करें

✍️ देवब्रत मंडल

गया-धनबाद ग्रैंड कॉर्ड रेलखंड पर शनिवार की सुबह गया से खुलकर रांची जा रही नई दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस की चपेट में आने से गुड्स ट्रेन(मालगाड़ी) के चालक पंकज कुमार सिंह की मौत गझण्डी स्टेशन पर हो गई। इस घटना के बाद धनबाद रेल मंडल के रेलकर्मियों में शोक की लहर दौड़ गई। इधर, इस घटना पर ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन के केंद्रीय कोषाध्यक्ष मिथलेश कुमार ने गहरा शोक व्यक्त किया है।
इस संबंध में कोडरमा आरपीएफ़ पोस्ट के प्रभारी निरीक्षक जवाहर लाल ने बताया कि गया-कोडरमा रेलखंड स्थित गझंडी स्टेशन लिमिट में पॉइंट्स नंबर P-72B के पास ऑन ड्यूटी लोको पायलट पंकज कुमार सिंह की मौत राजधानी एक्सप्रेस के चपेट में आने से हो गई। जो कि गोमो हेडक्वार्टर में पदस्थापित थे। उन्होंने बताया शनिवार की सुबह समय करीब 05.10 बजे धनबाद सिक्युरिटी कंट्रोल से सूचना प्राप्त हुई की गझंडी स्टेशन लिमिट में एक लोको पायलट रन ओवर हो गया है।

प्रतीक चित्र

सूचना मिलते ही बल सदस्य के साथ घटनास्थल पर पहुंचे तो पाया कि गझंडी स्टेशन लिमिट के प्वाइंट नॉ P-72B KM NO-403/28(02)_403/28(01)के पास एक लोको पायलट का डेड बॉडी पड़ा है। इस संबंध में साथ कार्यरत अस्सिस्टेंट लोको पायलट गोपाल कुमार से बात किया गया तो उनके द्वारा बताया गया कि मृतक लोको पायलट का नाम पंकज कुमार सिंह है। वे दोनो 03 मई को गोमो से रात 21:45 बजे गोमो से एक लाइट इंजन(बैंकर ) नंबर 27444 को लेकर गोमो से 23:45 बजे लेकर चले। 04 मई को देर रात 01.05 बजे गझंडी पहुंचे। पुनः गझंडी से समय 01.50 बजे चलकर गुरपा 02.25 बजे पहुंचे। पुनः गुरपा से 03.06 बजे चलकर गझंडी 03.50 बजे पहुंचे।

जिसके बाद बैंकर(केवल इंजन) को गझंडी के लोको बफर में खड़ा कर दिए। बैंकर को खड़ा करने के बाद शनिवार की सुबह 04:31 बजे जब ट्रैक पकड़ कर जा रहे थे तो प्वाइंट नंबर P-73A के पास डाउन लाइन से गुजर रही गाड़ी संख्या 20840 न्यू दिल्ली-रांची राजधानी एक्सप्रेस के इंजन से पायलट पंकज कुमार सिंह को धक्का लग गया। जिससे ऑन ड्यूटी लोको पायलट पंकज कुमार सिंह की मृत्यु घटनास्थल पर ही हो गई। पोस्ट प्रभारी निरीक्षक जवाहर लाल ने बताया कि इस घटना के बाबत कोडरमा रेल थानाध्यक्ष को इसकी सूचना दी। इसके बाद शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। पोस्टमार्टम के बाद शव को हेडक्वार्टर गोमो भेजा गया। जहां सहकर्मी एवं अन्य रेलकर्मियों ने श्रद्धांजलि दी। बताया गया कि मृत रेलकर्मी मुंगेर के रहने वाले थे। कुछ रेलकर्मियों के साथ शव को मुंगेर ले गए।

Categorized in:

Bihar, Railway,

Last Update: May 4, 2024