न्यूज शेयर करें

टिकारी संवाददाता : आधुनिक तकनीक ने जहां हमारी जिंदगी आसान की है, वहीं साइबर ठगों के लिए नए-नए रास्ते भी खोल दिए हैं। ताजा मामला है टिकारी बाजार का, जहां एक मेडिकल स्टोर संचालक की जेब साइबर बदमाशों ने एक झटके में खाली कर दी।

राजीव कुमार उर्फ राजू, जो अपनी मेडिकल दुकान से लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाते हैं, खुद एक दिन में लगभग एक लाख रुपये के नुकसान का शिकार हो गए। कैसे? एक सामान्य सी फोन कॉल के जरिए।

घटनाक्रम कुछ यूं था – राजीव के फोन पर एक कॉल आई। कॉलर ने खुद को स्मार्ट मीटर कंपनी का कर्मचारी बताया और कहा कि उनका मीटर “डिसेबल” हो गया है। फिर शुरू हुआ धोखाधड़ी का खेल – 10 रुपये का रिचार्ज, मोबाइल नंबर की जानकारी, और अंत में वो जादुई OTP। बस, फिर क्या था? राजीव के खाते से 99,398 रुपये गायब!

यह घटना एक बार फिर साबित करती है कि साइबर अपराधी कितने चालाक और कुशल हो गए हैं। वे किसी भी बहाने से आपकी जानकारी हासिल कर सकते हैं और पलक झपकते ही आपकी मेहनत की कमाई पर डाका डाल सकते हैं।

राजीव ने तुरंत साइबर क्राइम हेल्पलाइन 1930 और गया साइबर थाने में शिकायत दर्ज कराई है। अब देखना यह है कि क्या उन्हें अपने पैसे वापस मिल पाएंगे।

याद रखें, कोई भी सरकारी या निजी संस्था फोन पर आपसे बैंक या OTP की जानकारी नहीं मांगती। सतर्क रहें, सुरक्षित रहें!

Categorized in:

Crime, MAGADH LIVE NEWS,

Last Update: July 6, 2024