in

डीजी ने बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-03 का किया गया निरीक्षण

वरीय संवाददाता देवब्रत मंडल

आलोक राज आईपीएस, पुलिस महानिदेशक, प्रशिक्षण, बिहार पटना ने बिहार विशेष सशस्त्र पुलिस-03 का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सुशील कुमार आईपीएस, कमांडेंट, सागर कुमार, आईपीएस, सहायक कमांडेंट एवं अन्य पदाधिकारियों की उपस्थित रहे। साथ ही वाहिनी प्रशिक्षण केंद्र में चल रहे प्रशिक्षण का निरीक्षण पुलिस महानिर्देशक ने किया। निरीक्षण से पूर्व पुलिस महानिदेशक आलोक राज ने जवानों के परेड का भी अवलोकन किया। जिन्होंने प्रशिक्षुओं के बेहतरीन पैरेड पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए बीएसएपी-03 के बेहतरीन कार्य प्रणाली की तारीफ की। साथ ही नवनियुक्त 1247 महिला प्रशिक्षुओं एवं 142 पीटीसी प्रशिक्षुओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में यह प्रशिक्षित जवान अपराध की रोकथाम के लिए विशिष्ट साबित होंगे। इसके साथ-साथ ट्रेनिज को फिजिकल फिटनेस और मेंटल अलर्टनेस प्रदान करने की दिशा में योगा के नए और एडवांस आसन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सिलेबस में इस प्रकार की ट्रेनिंग करने से प्रशिक्षुओं का मेंटल स्टेटस बढेगा। वही निरीक्षण के उपरांत कैंम्प में डीजी द्वारा खेल परिसर, आश्रयणी अतिथि गृह एवं जिम का भी उद्घाटन किया।


डीजी ने निरीक्षण के दौरान महिला प्रशिक्षकों को हौसला अफजाई करते उन्हें पुरस्कृत किया गया। इसके अलावा बोधगया में महाबोधि मंदिर और अन्य मंदिरों की सुरक्षा का भी जायजा लिया। उन्होंने मंदिर सुरक्षा में तैनात अधिकारियों और जवानों से सुरक्षा की जानकारी लेते हुए 24 घंटे अलर्ट रहने और तलाशी को मजबूत करने के लिए टिप्स भी दिए। उन्हें पुलिसिंग का पाठ पढ़ाया। इस द्वारान उन्होंने कहा कि बोधगया की ख्याति और महत्ता को देखते हुए बोधगया और महाबोधि मंदिर की सुरक्षा तीन लेयर में होगी।
बोधगया आने जाने वाले वाहनों की मुकम्मल जांच और संदिग्धों पर नजर रखे जाने के लिए बोधगया बकरौर मोड़, रति बिगहा मोड़, करमापा मंदिर, वियतनाम मंदिर, नोड टू, नोड वन के अलावे दो अन्य जगहों पर स्थायी पुलिस चेक पोस्ट बनाए जाने की भी जरूरत वताया । मौके पर कमान्डेंट बीएसएबी-03 के कमान्डेंट सुशील कुमार, गया, एसएसपी आदित्य कुमार, सिटी एसपी, राकेश कुमार एवं बोधगया डीएसपी अजय कुमार अन्य पुलिस पदाधिकारी मौजूद थे।

What do you think?

Written by DIGITAL DESK

Leave a Reply

GIPHY App Key not set. Please check settings

1 दिसंबर से 1 मार्च 2022 तक प्रत्येक सोमवार और मंगलवार को नहीं चलेगी महाबोधि एक्सप्रेस

बागेश्वरी बमबाबा मोहल्ले के रहनेवाले तीन लोगों को आरपीएफ, जीआरपी व डेल्हा थाना की पुलिस ने किया गिरफ्तार