फ्रीज में ना रखे ये शब्जीया वरना बिगडने की समस्या से हो सकता है फूड पोइजनिंग

GAYA DESK
GAYA DESK
2 Min Read

फलों को ताजा रखने के लिए अक्सर लोग फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं। जिन लोगों के पास रोजाना सब्जियां और फल लाने का समय नहीं होता है उन्हें फ्रिज में रख देते हैं। ताकि वो चीजें ज्यादा देर तक फ्रिज में ताजा रह सकें। लेकिन कुछ फलों और सब्जियों को फ्रिज में रखने से बचना चाहिए। फ्रिज में रखने से फूड पोइजनिंग भी हो सकती है।
ककडी– ककडी को आमतौर पर एक सब्जी माना जाता है। 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे तीन दिनों से अधिक समय तक रखा जाए तो जल्दी सड़ जाती है। इसलिए फ्रीज में रखने से बचें। सीधी धूप से दूर रखें।
टमाटर – विशेषज्ञों के अनुसार टमाटर को हंमेशा कमरे के तापमान पर ही रखना चाहिए। इसे फ्रिज में रखने से टमाटर का स्वाद, और सुगंध प्रभावित होती है, इसलिए टमाटर को ठंडी धूप से दूर रखें। खिड़की से आने वाली गर्म किरणें टमाटर के पकने की प्रक्रिया को तेज कर देती हैं। फ्रिज के बाहर रखे टमाटर के फ्रिज में रखे टमाटर की तुलना में एक हफ्ते ज्यादा चलने की संभावना होती है।
प्याज – प्याज को ठंडे, सूखे, अंधेरे और अच्छी तरह हवादार कमरे में संग्रहित किया जाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि प्याज नमी को आसानी से सोख लेता है। यदि तापमान बहुत अधिक ठंड है तो प्याज अंकुरित हो सकता है या सड़ना शुरू हो सकता है। अगर कमरे के तापमान पर रखा जाए तो प्याज दो महीने से अधिक समय तक चल सकता है।
आलू – फ्रिज में रखने से बचें। ठंडे तापमान कच्चे आलू में पाए जाने वाले स्टार्चयुक्त कार्बोहाइड्रेट की जगह लेते हैं और पकाए जाने पर आलू के स्वाद को मीठा कर देते हैं। इसलिए इसे फ्रिज में रखने से बचें।

Share this Article
Leave a comment