न्यूज शेयर करें

✍️ देवब्रत मंडल

गया। बिहार में शराबबंदी कानून के लागू हुए इतने साल हो गए लेकिन अवैध शराब का धंधा बंद नहीं हो सका है। अवैध शराब को लेकर पुलिस की कार्रवाई कई बार उल्टा पड़ गया है। ताजा मामला गया जिले के शेरघाटी अनुमंडल के डोभी थाना क्षेत्र की है। सोमवार को शिवरती पुर गांव के एक टोला मिस्त्रीचक में शराब को लेकर छापेमारी करने गई थी। यहां की रहने वाली सरिता देवी पति मटुक मांझी के घर गुप्त सूचना के आधार पर की गई कार्रवाई में करीब पांच लीटर देशी शराब(महुआ) बरामद किया गया तथा चुलाई भट्ठी को ध्वस्त कर दिया। इसके बाद पुलिस जब अपनी कार्रवाई कर गांव से निकलने लगी तो ग्रामीणों ने पुलिस की टीम पर ईंट पत्थर आदि से हमला करना शुरू कर दिया। जिसका कि एक वीडियो सामने आया है। जिसमें देखा जा रहा है कि पुलिस को यहां से भागना पड़ा है। एक जवान तो पुलिस वाहन पर सवार नहीं हो सके थे तो कुछ दूर तक उन्हें गाड़ी के साथ दौड़ना पड़ा। कुछ दूरी पर वे सवार हुए और पुलिस यहां से निकल सकी। हालांकि इस बीच ग्रामीणों का एक आरोप है कि पुलिस ने एक दिव्यांग वृद्ध की पिटाई की है जिससे उसका सिर फट गया है, जिसका भी वीडियो लोगों ने बनाकर वायरल कर दिया है। बताया गया है कि डोभी थाना के एएसआई उपेंद्र कुमार के नेतृत्व में एक टीम मिस्री टांड़ टोले में कार्रवाई को गई थी। पुलिस पर लग रहे आरोप को लेकर वरीय पुलिस पदाधिकारी का कोई अधिकृत तौर पर प्रतिक्रिया या उनका बयान नहीं आया है लेकिन स्थानीय पुलिस का कहना है कि पूरी कार्रवाई का वीडियो उनके पास है। जिसमें कहीं भी पुलिस द्वारा बल का प्रयोग नहीं किया गया है जिससे किसी को भी चोट आई है। बहरहाल घायल वृद्ध को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है। पुलिस का कहना है कि कार्रवाई के बाद महिलाओं की आड़ लेकर शराब माफिया ने पुलिस पर हमला बोला है।

वहीं ग्रामीणों ने कहा कि पुलिस ने एक ग्रामीण को बेवजह पिटाई की है, जिसका सिर फट गया है। उसके बाद गांव के लोग उग्र हो गए और इस तरह की घटना को इस संबंध में डोभी थाना की पुलिस ने कहना है कि गुप्त सूचना मिली थी कि शिवरतीपुर गांव में अवैध शराब का निर्माण की सूचना पर छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान अवैध शराब बरामद किया गया। साथ ही शराब बनाने की भट्टी को नष्ट कर लौटने के क्रम में ग्रामीण ने पुलिस पर ईंट पत्थर से हमला कर दिया। इस मामले में एक वीडियो वायरल हुआ है। उसके आधार पर आरोपियों की पहचान कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

इधर एसएसपी आशीष भारती ने कहा कि डोभी थानाध्यक्ष को सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम- जोलबिगहा में ET No. के सत्यापन में गई पुलिस टीम पर कुछ लोगो के द्वारा हमला किया गया है। वरीय पदाधिकारी को अवगत कराते हुए थानाध्यक्ष, डोभी थाना एवं थाना के अन्य पुलिस पदाधिकारी, सशस्त्र बल के साथ घटनास्थल पर पहुॅचकर घटनास्थल का निरीक्षण किए तथा उक्त घटना में शामिल लोगों के विरुद्ध छापेमारी की गई सभी लोग फरार पाए गए। उन्होंने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए आवश्यक कार्रवाई हेतु अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, शेरघाटी एवं थानाध्यक्ष, डोभी थाना को निर्देशित किया गया है। डोभी थाना द्वारा कांड दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है। जल्द ही कांड में संलिप्त अपराधकर्मियों को गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

Categorized in:

Crime, MAGADH LIVE NEWS,

Last Update: May 7, 2024